1. यह ई–फाइल इलेक्ट्रॉनिक फाइल या ई डाक इलेक्ट्रॉनिक डाक क्या होता है ?
ई-फाइल इलेक्ट्रॉनिक फाइल या ई-डाक इलेक्ट्रॉनिक डाक राजकाज परियोजना में वेब आधारित मॉडूयल है। ई-फाइल का उद्देश्य संगठनों/राज्य सरकार के विभागों की फाइलों/डाकों को पेपरलेस किर्यान्वन करने की सुविधा प्रदान करता है। इस माड्यूल के उपयोग से कार्मिक/अधिकारी आनलाइन ही फाइलो का निस्तारण कर सकते है।
2. मैं इलेक्ट्रॉनिक फाइल या इलेक्ट्रॉनिक डाक का कार्य करने के लिए कौन से सॉफ्टवेयर का उपयोग करूं ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल या इलेक्ट्रॉनिक डाक का कार्य करने के लिए वेब आधारित मॉडल राजकाज सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप G2G SSO ID के माध्यम से एसएसओ पर लॉगइन करके राजकाज सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है
3. मैंने अपना अचल संपत्ति विवरण राजकाज में भरा था। इसका मतलब मैं राजकाज का रजिस्टर्ड यूजर हूं ?
हाँ, आप राजकाज पर अचल संपत्ति विवरण (IPR) के लिए रजिस्टर्ड यूजर हो, परन्तु राजकाज के अन्य मॉडूयल जैसे Leave, NOC, eFile आदि के लिए आपको RajKaj HRMS पर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है।
4. मैं कैसे चेक करूं कि मैं इलेक्ट्रॉनिक फाइल सिस्टम वाले राजकाज का रजिस्टर्ड यूजर हूं कि नहीं ?
आप अपनी एसएसओ आई लॉगिन करके RajKaj eFile/Dak वाले आईकल पर क्लिक कर यदि खोल पा रहे है तो आप रजिस्टर्ड यूजर है।
5. मैं राजकाज का रजिस्टर्ड नहीं हूं मुझे क्या करना चाहिए ?
आपको अपनी सूचनाए जैसे Employee ID ,SSO ID,Posted Department,Posting Palace,Designation आदि से संबधित समस्त सूचनाए सम्बन्धित विभाग में सृजित राजकाज पी.एम.यू टीम को भिजवानी होगी।
6. मैं राजकाज का रजिस्टर्ड यूजर हूं और मैं लॉग इन कर पा रहा हूं। मैं इसमें अपनी प्रोफाइल कैसे चेक करूं ?
राजकाज के ई-फाईल मॉडूयल में लॉगइन के बाद डेशबोर्ड पर आपकी प्रोफाइल सम्बन्धी समस्त सूचना प्रदर्शित होती है।
7. मेरी प्रोफाइल इसमें गलत आ रही है। मैं इसे कैसे ठीक कराऊं ?
आपकी प्रोफाइल को सही कराने हेतु आपके नियुक्तिकर्ता विभाग में सृजित राजकाज पी.एम.यू टीम से सम्पर्क करें।
8. मेरे कार्यालय और इसके अनुभाग इसमें प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं। मैं उन्हें कैसे जोडू ?
आपके विभाग के कार्यालय एवं अनुभागों के प्रदर्शित नहीं होने की स्थिति में अपने विभाग में सृजित राजकाज पी.एम.यू टीम से सम्पर्क करके आपके विभाग के कार्यालय एवं अनुभाग राजकाज में सृजित करावें।
9. मैं कार्यालय में इलेक्ट्रॉनिक फाइल सिस्टम शुरू करना चाहता हूं। कार्यालय के सभी कार्मिक की एसएसओ आईडी उपलब्ध नहीं है मुझे क्या करना चाहिए ?
राजकाज में इलेक्ट्रॉनिक फाइल सिस्टम शुरू करने हेतु सरकारी एसएसओ आईडी का होना आवश्यक है जिसके माध्यम से सम्बन्धित कार्मिक की मैपिंग राजकाज में होती है।
10. एसएसओ आईडी सरकारी है या सामान्य नागरिक वाली यह कैसे चेक करें ?
एसएसओ आईडी सरकारी नहीं होने की दशा में एसएसओ लॉगइन करने पर केवल G2C सर्विस का ऑपशन प्रदर्शित होता है जबकी सरकारी होने की दशा में G2C सर्विस के ऑपशन के साथ साथ G2G सर्विस का ऑपशन भी प्रदर्शित होता है
11. इलेक्ट्रॉनिक फाइल सिस्टम चलने के लिए पहला कार्य सबसे पहले सभी कार्मिकों की प्रोफाइल अपडेट करनी है और कार्यालय के साथ मेपिंग करनी है। यह कार्य कौन करेगा और यह कार्य कैसे होगा ?
यह कार्य सम्बन्धित विभाग द्वारा गठित PMU टीम करेगी और यह कार्य Rajkaj HRMS में Manage Employee, Manage post व Transfer posting Screen से सम्पन्न होगा।
12. प्रोफाइल अपडेट करने के क्या तकनीकी स्टेप्स हैं ?
प्रोफाईल अपडेट करवाने के लिए पदस्थापित विभाग में गठित Rajkaj PMU टीम से सम्पर्क करें।
13. अब दूसरा कार्य कार्यालय में उपयोग में लिए जाने वाले फाइल हेड और सब हेड की वन टाइम कॉन्फ़िगरेशन कैसे करें ?
फाईल हैड और सब्जेक्ट हेड की कॉन्फिगरेशन सम्बन्धित विभाग द्वारा गठित PMU टीम के नोडल अधिकारी को विशेष राईट्स दिये जाने पर उनके द्वारा किया जायेगा।
14. मेरे कार्यालय में बहुत पुरानी फाइलें भी पड़ी है जो अब उपयोग में नहीं आ रही हैं उनका क्या करें ?
जो भी पुरानी फाईल्स उपयोग में नहीं आ रही है, उन सभी फाईल्स को डिस्पोज किया जा सकता है तथा उपयोग आने की स्थिति में Disposed (E-File) से पुनः इनबॉक्स में लेकर काम किया जा सकता है।
15. मेरे कार्यालय में भौतिक पत्रावलियां जो उपयोग में आ रही हैं उनको इलेक्ट्रॉनिक फाइल सिस्टम में कैसे लाएं ?
आपके कार्यालयाध्यक्ष या OIC की आईडी पर प्रदान File Manager Report स्क्रीन से फिजिकल फाईलों को इलेक्ट्रोनिक फाईलों में बदला जा सकता है।
16. मुझे नई फाइल बनानी है वह मैं कैसे बनाऊं ?
नई ई-फाईल बनाने के लिये आप सर्वप्रथम SSO से लोगिन कर RajKaj E File/Dak पर क्लिक करे। RajKaj E File Dak एप्लिकेशन Open हो जायेगी। जिसमें आप Utilities में जा कर Create E File पर Click करेगें। नई फाईल बनाने के लिये पेज Open हो जायेगा। आप समस्त प्रविष्टिया दर्ज कर ई-फाईल बना सकते है।
17. मैंने एक फाइल गलती से बना ली है मैं इसे डिलीट कैसे करूं ?
एक बार ई फाईल को बना लिये जाने के पश्चात इसे डिलीट किया जाना सम्भव नहीं है। आप इसे उचित विवरण के साथ डिस्पोज कर सकते है।
18. मेरी बनाई हुई फाइल मुझे किसी और को स्थानांतरित करनी है वह मैं कैसे करूं ?
अपने इनबोक्स में प्राप्त ई-फाईल को Open कर Send to Anyone विकल्प से किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को Send कर सकते है।
19. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में नोटिंग कैसे करें ?
अपने इनबोक्स में प्राप्त ई-फाईल को Open करे तथा Open हो जाने के पश्चात Left Side मे Noting Panel में क्लिक कर नोटिंग टाईप करे और सेव बटन पर क्लिक कर सेव करे जिससे आपको आवटित पैरा संख्या में नोटिंग सेव हो जायेगी। Noting Panel में Formatting के विकल्प उपलब्ध उपलब्ध है जहाँ से उचित Formatting कर सकते है।
20. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में हिंदी में टाइपिंग कैसे करें ?
ई-फाईल के Noting Panel में English अथवा Unicode में हिन्दी टाइपिंग कर सकते है। यदि आपके पास पहले से क्मअस्ले Font में टाइप किया हुआ Text है तो उसे Unicode में बदल कर Noting Panel में पेस्ट कर सकते है। Unicode में बदलने के लिये राजकाज कि वेबसाईट https://rajkaj.rajasthan.gov.in/ पर Utilities में Font Convertor (Hindi Devlys 010 <=> Mangal/Unicode) विकल्प उपलब्ध है।
21. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में डाक कैसे जोड़े ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल में डाक जोड़ने के लिए इनबॉक्स के डाक सेक्शन मे जाकर उस डाक को सलेक्ट कर ऊपर दिये "Add To File" बटन पर क्लिक कर प्रदर्शित फ़ाइल मे से उस फ़ाइल का चयन करे जिसमे डाक को जोड़ना हैl
22. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में पीपीटी या एक्सल फाइल या कोई अन्य डॉक्यूमेंट कैसे जोड़े ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल में पीपीटी या एक्सल फाइल जोड़ने का कोई प्रावधान नहीं हैl इन्हे या किसी अन्य डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रॉनिक फाइल में जोड़ने के लिए आप pdf फ़ारमैट मे कन्वर्ट कर फ़ाइल के अंदर "PUC" सेक्शन मे Add Other Attachment पर क्लिक कर फ़ाइल मे जोड़ सकते हैl
23. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में पत्रावलियों में लिंक या रेफरेंस कैसे करें ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल में लिंक या रेफरेंस करने के लिए फ़ाइल के नोटिग सेक्शन के ऊपर दिये गये Insert Link बटन पर क्लिक कर पत्रावलियों में लिंक या रेफरेंस किया जा सकता है
24. इलेक्ट्रॉनिक पत्रावलियों में DFA कैसे जोड़े ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल में DFA जोड़ने के लिए फ़ाइल के अंदर "DRAFT" सेक्शन मे Online/Offline DFA पर क्लिक कर Draft फ़ाइल मे जोड़ सकते हैl
25. इलेक्ट्रॉनिक फाइल में मैं टिप्पणी लिख दी है इसे मैं दूसरे यूजर को कैसे भेजूं ?
इलेक्ट्रॉनिक फाइल में मैं टिप्पणी लिखने के पश्चात दूसरे यूजर को भेजने के लिए Send To Anyone ऑप्शन पर क्लिक कर संबन्धित यूजर को सलेक्ट कर भेजेl
26. DFA में इलेक्ट्रॉनिक साइन कैसे करें। ?
DFA में इलेक्ट्रॉनिक साइन करने के लिए Approved DFA का चयन कर Signature बटन पर क्लिक करने पर DSC(Digitally Signing Certificate) या आधार OTP(Electronic Signing Certificate) का चयन कर DFA साइन कर सकते हैं।
27. पेन से स्याही साइन करे हुए DFA को इलेक्ट्रॉनिक फाइल में कैसे अपडेट करें ?
पेन से साइन किये हुए DFA को स्कैन कर उसकी PDF बनाएं तत्पश्चात eFile में उस Approved DFA का चयन कर Signature बटन पर क्लिक करने पर Upload Signed Document विकल्प का चयन करे तथा साइन किये हुए DFA की PDF फाईल अपलोड़ करें।
28. मैं सामान्यतः पत्रावलियों को चार या पांच यूजर को ही भेजता हूं क्या मैं उनका नाम से कर सकता हूं ताकि मुझे हर बार ना ढूंढना पड़े ?
आप जिन कार्मिकों(सामान्यतयाः चार-पांच) को फाईल भेजते हो, तो आप उन कार्मिकों को अपनी Preferred List में जोड़ सकते है जिससे आपको उन कार्मिकों को बार बार ढूंढना नहीं पडेगा। किसी भी कार्मिक को Preferred List में जोड़ने के लिए उस कार्मिक को एक बार सर्च कर उसका चयन करे तथा Add to Preferred List बटन पर क्लिक करें।
29. मेरे पास दो पदों का चार्ज है, क्या राजकाज में मेरी प्रोफाइल में मेरे दोनों पद कॉन्फ़िगर हो जाएंगे ?
हां, यदि आपके पास दो या दो से अधिक पदों का चार्ज(कार्यभार) है तो राजकाज प्रौफाइल में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जिसके लिए आपको आपके विभाग में कार्यरत Rajkaj PMU टीम से सम्पर्क कर सकते हैं।
30. मेरी इस कार्यालय में पोस्टिंग नहीं है परंतु फिर भी मैं इस कार्यालय की इलेक्ट्रॉनिक फाइल में कैसे काम करूं। ?
राजकाज प्रौफाइल में आपका पदस्थापन जिस कार्यालय में है आप उसी कार्यालय की फाईल बना कर उस पर काम कर सकते है और आपके इनबॉक्स में आने वाली सभी ई-फाइलों पर टिप्पणी कर सकते हैं।
31. पत्रावली मेरे इलेक्ट्रॉनिक फाइल इनबॉक्स में लौट कर आ गई है और सारा कार्य हो गया है अब मैं क्या करूं ?
अगर किसी फाईल को जिस प्रकरण से चलाया गया है और प्रकरण पुरा हो गया और फाईल आपके इनबॉक्स में वापस आ गई है तो आप इस फाईल को Dispose कर सकते है।
32. पत्रावली पर अभी निर्णय करना संभव नहीं है क्योंकि इस संबंध में चर्चा चल रही है मैं क्या करूं। ?
इस स्थिति में कार्मिक फाइल को अपनी सुविधानुसार await या dispose कर सकते है।
33. फाइल पेंडेंसी क्या होती है ?
कार्मिक के इनबाक्स और अवेट इनबाक्स में उपलब्ध कुल फाईल/डाक की संख्या फाईल पेंडेंसी कहलाती है।
34. एवरेज फाइल डिस्पोजल टाइम क्या है ?
किसी कार्मिक द्वारा फाईल के निस्तारण में लिया जाने वाला औसत समय
35. एवरेज फाइल डिस्पोजल टाइम कैसे कैलकुलेट किया जाता है
(फाईल प्राप्त करने का समय - फाईल भेजने का समय) / कुल फाईल
36. ग्लोबल एवरेज फाइल डिस्पोजल टाइम क्या है ?
राजस्थान सरकार के समस्त विभागों में कार्यरत समस्त कार्मिकों द्वारा फाईल के निस्तारण में लिया जाने वाला औसत समय
37. किसी भी तकनीकी सहायता के लिए मैं कहां संपर्क करूं ?
कार्मिक अपने नियुक्ति विभाग में गठित राजकाज पीएमयू टीम से सम्पर्क करें अथवा राजकाज हैल्पलाइन 22281, 21149, 21304 पर सम्पर्क कर सकते है एवं support.rajkaj@rajasthan.gov.in पर मेल भेज सकते है।